गर्ल अप स्कॉलरशिप की लगेगी हैट्रिक! बिहार की बेटी ने बढ़ाया भारत का मान

संदीप कुमार, मुजफ्फरपुर : बिहार की बेटी ने दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। मुजफ्फरपुर जिले की बेटी जाह्नवी लैंगिक समानता के क्षेत्र में काम कर रही है। जाह्नवी की इच्छा है कि लैंगिक समानता को लेकर पूरी दुनिया में अलख जगाए। कटरा की अम्मा गांव की जाह्नवी गर्ल अप स्कॉलरशिप-2022 के लिए नॉमिनेट हुईं हैं।

इससे पहले ग्लोबल लीडरशिप सम्मिट-2020 और 2021 के दौरान संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन की ओर से ये पुरस्कार पहले भी दिया गया था। 175 देशों से 18 प्रतिभागियों को इसके लिए चुना गया है। भारत से वो अकेली हैं। संयुक्त राष्ट्र की उपप्रमुख अमीना जे मोहम्मद, सोन्या डेविल, हॉलीवुड सुपरस्टार जस्टिन बाल्डोनी समेत कई मशहूर हस्तियां वर्चुअली लैंगिक समानता की दिशा में किए गए प्रयासों के कारण जाह्नवी का चयन किया गया। अगर जाह्नवी इस साल भी ये अवार्ड जीत लेती हैं तो ये उनकी हैट्रिक होगी। अवार्ड जितने पर उन्हें 2500 अमेरिकी डॉलर यानी 1 लाख 86 हजार 333 रुपए के ग्रांट भी मिलेंगे।

संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन, वाशिंगटन ने गर्ल अप ग्रांट अवॉर्ड 2019 और 2020 से सम्मानित किया गया था। एक बार फिर जाह्नवी का चयन गर्ल अप ग्रांट अवॉर्ड 2021 के लिए हुआ। संतोष कुमार और अर्चना की 16 वर्षीय बेटी जाह्नवी ने 2019 और 13 जुलाई 2020 को गर्ल अप ग्लोबल समिट 2020 में वर्चुअल जुड़कर अपने विचार रखे थे।

वर्चुअल समिट में अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा और हिलेरी क्लिंटन, 2018 में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता नादिया मुराद, यूनिसेफ की गुडविल एंबेसडर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा सहित विश्व के चर्चित हस्तियों ने जुड़कर लैंगिक समानता पर विचार रखे थे। संयुक्त राष्ट्र फाउंडेशन के 19 सदस्यीय निदेशक मंडल ने जाह्नवी के सोच और अनुभव के प्रचार-प्रसार के लिए 500 डॉलर नकद अनुदान से भी सम्मानित किया। निदेशक मंडल में इंफोसिस के चेयरमैन डॉ एनआर नारायण मूर्ति भी थे।


COPYRIGHT GOES TO NBT.